Menu

Course : LLB


Duration : 3 Years / 6 Semesters


विधि स्नातक (एलएल0बी0) कक्षाओं के प्रवेश हेतु
विधि स्नातक उपाधि का व्यावसायिक पाठ्यक्रम 3 वर्ष का है। इसे 6 सेमेस्टरों में विभाजित किया गया है। पाठ्यक्रम ‘बार काउन्सलिंग ऑफ इण्डिया’ के नवीनतम निर्देशों के अनुसार तैयार किया जरतर है। इसमें चार प्रश्न-पत्र प्रायोगिक भी हैं। प्रवेश के इच्दुक अभ्यर्थी ध्यान दें कि प्रयोगिक विषयें की तैयारी के लिए उन्हें दिन में न्यायालय भी जाना है।
(1) विधि प्रथम सेमेस्टर में प्रवेश विश्वविद्यालय द्वारा नियमों तथा मेरिट के आधार पर होगा।
(2) विधि की कक्षाएँ दिन में होती हैं। अतः सेवारत अभ्यार्थी को अपने विभाग से अनापत्ति प्रमाण-पत्र प्रस्तुत करना अनिवार्य है और अध्ययन के दिनो का अवकाश लेने पर ही वे प्रवेश के लिए अर्ह होंगे।
(3) प्रवेश के लिए सामान्य वर्ग या अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यार्थियों के लिए स्नातक स्तर की परीक्षा में न्यूनतम 45 प्रतिशत अंक होने अनिवार्य हैं। अनुसूचित जाति/जनजाति के अभ्यार्थियों के लिए न्यूनतम 40 प्रतिशत अंक अनिवार्य हैं।
(4) छः सेमेस्टर विधि स्नातक के नये पाठ्क्रम अभ्यर्थी छात्र/छात्राओं को अधिकतम 6 वर्ष में उपाधि प्राप्त करनी होगी।
(5)एलएल0बी0 कक्षाओं के पाठ्क्रमों में प्रवेश से सम्बन्धित नियमावली में 
‘बार काउन्सलिंग ऑफ इण्डिया’ के अनुसार कभी भी परीवर्तित किया जा सकता है।
(6) शासनादेश संख्या 528ग्11 15-30 शि0) 71/97 दिनांक 11 जून 1997 के अनुसार कोई भी छात्र एलएल0बी0 की परीक्षा में सम्मिलित होने की अनुमति तब प्राप्त नही कर सकेगा, जब तक की वह 75 प्रतिशत उपस्थिति पूरी नही करता। संकाय अध्यक्ष/प्राचार्य/कुलपति महोदय द्वारा विषेश परिस्थितियों में दी गयी छूट केक बाद भी ‘बार काउन्सलिंग ऑफ इण्डिया’ के नवीनतम निर्देशों के अनुसार किसी भी छात्र की 66 प्रतिशत से कम उपस्थिति नहीं होनी चाहिए।
(7) जो छात्र/छात्राएँ महाविद्यालय में विधि सेमेस्टर में प्रवेश लेंगे उनका प्रवेश किसी अन्य विश्वविद्यालय में स्थानान्तरित नहीं होगा। उन्हें इसी महाविद्यालय से विधि की उपाधि प्राप्त करना अनिवार्रू होगा।
(8) विधि तृतीय व पंचम सेमेस्टर में प्रवेश विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित नये नियमों के अनुसार दिया जाएगा।
  • D.A.V.(P.G.) College

  • Karanpur, Dehradun-248001,
  • Uttarakhand, India
  • Phone: 91-135-2743555
  • Email: info@davpgcollege.in